सूचित रहें, सुरक्षित रहें

COVID-19 कंवलसेंट प्लाज्मा दान

कंवलसेंट प्लाज़्मा क्या है?

किसी बीमारी से उबरने के बाद उस व्यक्ति को कंवलसेंट कहा जाता है। प्लाज्मा रक्त का पीला, तरल हिस्सा है जिसमें एंटीबॉडी होते हैं। एंटीबॉडीज संक्रमण के जवाब में शरीर द्वारा बनाए गए प्रोटीन होते हैं। जो रोगी पहले से ही COVID -19 से उबर चुके हैं, उनके कंवलसेंट प्लाज्मा में COVID -19 के प्रति एंटीबॉडी हो सकती हैं। अस्पताल में भर्ती हुए लोगों को वर्तमान में COVID-19 से लड़ने वाले इस प्लाज्मा को देने से उन्हें स्वस्थ होने में मदद मिल सकती है। 

जो लोग कम से कम दो सप्ताह के लिए पूरी तरह से COVID-19 से उबर चुके हैं, उन्हें प्लाज्मा दान करने पर विचार करना चाहिए, जो अन्य रोगियों के जीवन को बचाने में मदद कर सकता है। यदि वे रक्तदान करने के योग्य हैं तो COVID-19 कंवलसेन्ट प्लाज्मा को एकत्र किया जा सकता है। व्यक्तियों को परीक्षण द्वारा प्रमाणित COVID -19 का पूर्व निदान होना चाहिए और अन्य दाता योग्यता को पूरा करना होगा। व्यक्तियों को दान से पहले कम से कम 14 दिनों के लिए लक्षणों का पूरा समाधान होना चाहिए। दान करने से पूर्व COVID-19 रोग की नेगेटिव रिपोर्ट आवश्यक नहीं है। 

If you are eligible as per above information, then it’s your chance to be someone’s hero. Pledge to donate plasma today by signing up in the form below. Your information would be shared with the KCGMCH Blood Bank for use.

hi_INहिन्दी